राम द्वारे तुम रखवारे से शुरू हुआ PM नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस करोड़ों की संख्या में लग गई वैक्सीन - News Adda India

Header Ads

राम द्वारे तुम रखवारे से शुरू हुआ PM नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस करोड़ों की संख्या में लग गई वैक्सीन

 राम द्वारे तुम रखवारे से शुरू हुआ PM नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस करोड़ों की संख्या में लग गई वैक्सीन


कपिल मिश्रा, शिवपुरी।।आंकड़ों की पुष्टि नहीं है लेकिन आंकड़े मिलाए जाएंगे तो भी यह बात मिथ्या सावित


नहीं हो सकती कि पूरे भारत में मंगलवार और शनिवार से ज्यादा पड़ा जाने वाला सुंदरकांड शुक्रवार को पड़ा गया। आज पूरे भारत मे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मनाया गया जिससे भाजपा द्वारा मुख्यालय के साथ साथ मण्डल स्तर से लेकर ग्रामीण अंचल में आज शुक्रवार को सुंदरकांड का पाठ किया गया। देश के हर क्षेत्र से जारी अपडेट के हिसाब से अब तक के इतिहास का पहला शुक्रवार होगा जब सबसे ज्यादा लोगों ने सुंदरकांड का पाठ किया होगा। बतादें कि देश मे बजरंगबली के भक्त ज्यादातर मंगलवार और शनिवार को ही सुंदरकांड का पाठ करते हैं। मंगलवार और शनिवार को ही हनुमान भक्त हनुमान की भक्ति में लीन हो जाते हैं। परन्तु भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन के अवसर पर भाजापाइयों सहित मोदी समर्थकों ने कर दिखाया जिसमें शुक्रवार को सुंदरकांड का पाठ किया गया।


वेक्सिनेशन के टारगेट में भी पाया  नया आयाम -

भारत ने शुक्रवार को एक दिन में दो करोड़ से अधिक कोविड रोधी टीके लगाकर कीर्तिमान बनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर टीकाकरण को लेकर चलाये गए अभियान से आज यह सफलता अर्जित की गई। को-विन पोस्ट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार शाम देशभर में कुल 2,00,41,136 टीकों की खुराक दी गई। देश में अब तक कुल 78.68 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। एक महीने से भी कम समय में चौथी बार एक दिन में एक करोड़ से अधिक टीके लगाए गए।
देश में 6 सितंबर, 31 अगस्त, 27 अगस्त को एक करोड़ से अधिक खुराकें दी गई थीं। मांडविया ने बृहस्पतिवार को कहा था कि जिन्होंने टीके की खुराक नहीं ली है, ऐसे अपनों को, परिजनों को और समाज के सभी तबकों को शुक्रवार को प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर टीका लगवाकर, उनको जन्मदिन का उपहार दिया जाए। भारतीय जनता पार्टी ने देश भर में अपनी इकाइयों से प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण कराने में मदद करने को कहा है। मंत्रालय के मुताबिक भारत को टीकाकरण के 10 करोड़ आंकड़े तक पहुंचने में 85 दिन लगे। इसके बाद अगले 45 दिन में 20 करोड़ तथा इसके 29 दिन बाद 30 करोड़ के आंकड़े पर देश पहुंचा था। वहीं 30 करोड़ से 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 दिन बाद छह अगस्त को 50 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गए। इसके 19 दिन बाद देश ने 60 करोड़ आंकड़े का तथा इसके महज 13 दिनों बाद 60 करोड़ आंकड़े का लक्ष्य हासिल किया। मंत्रालय के मुताबिक 13 सितंबर को देश ने टीकाकरण के 75 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया।

No comments